Featured post

जाने कटनी जिले के बारे में (Know about - Katni)

कटनी, जिसे मुड़वारा के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश, भारत में कटनी नदी के तट पर स्थित एक शहर है। कटनी जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। ...

Search This Blog

Saturday 25 April 2020

मध्यप्रदेश - दूसरे राज्यों में फंसे अपने 1.10 लाख मजदूरों को घर लाएगी प्रदेश सरकार

  • मप्र के लाखों मजदूरों को वापस लाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बड़ा अभियान शुरू करने जा रहे हैं
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और उप्र के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर ली है

भोपाल. दूसरे राज्यों में फंसे मप्र के लाखों मजदूरों को वापस लाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बड़ा अभियान शुरू करने जा रहे हैं। मप्र के अन्य राज्यों में 1.10 लाख मजदूर फंसे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और उप्र के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर ली है।

उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि सभी मजदूरों की घर वापसी का जल्द पुख्ता प्लान बनाकर दें। मजूदरों को लाने उनके परिजन को मप्र से जाने की अनुमति दी जाएगी। प्रदेश में दूसरे जिलों में फंसे मजदूर भी अपने जिले में वापस जा सकेंगे, लेकिन इंदौर जिले व दूसरे संक्रमित क्षेत्रों से किसी मजदूर को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। मप्र में फंसे दूसरे राज्य के मजदूरों को भी उनके प्रदेश जाने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए वे अपने या सरकार के साधनों का उपयोग कर सकेंगे। 

चिंता : श्रमिक नहीं होने से देश की 60% इंडस्ट्री 3 मई के बाद भी शुरू नहीं हो पाएंगी

देशभर के कुल अप्रवासी श्रमिकों में से 24% सिर्फ उत्तरप्रदेश के हैं। ऐसे में अगर उत्तरप्रदेश के कामगार लोग दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों से वापस जाएंगे तो 3 मई के बाद शुरू होने वाली इंडस्ट्री के लिए बड़ी समस्या होगी। जेएनयू के पूर्व प्रोफेसर और अर्थशास्त्री प्रो. अरुण कुमार का आकलन है कि मजदूरों की कमी, डिमांड और कोविड टेस्टिंग नहीं होने से करीब 60% इंडस्ट्री मंजूरी मिलने के बाद भी तुरंत शुरू नहीं हो पाएगी। रिसर्च एंड इंफोर्मेशन सिस्टम (आरआईएस) के अमिताभ कुंडू ने बताया कि देश में अप्रवासी लोगों की संख्या करीब 7 करोड़ है। इनमें से ज्यादा गांव लौट जाएंगे। इसलिए इंडस्ट्री की चिंता बढ़ गई है। 

गुजरात में सबसे ज्यादा

लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में प्रदेश के एक लाख से ज्यादा मजदूर फंसे हैं। इनमें करीब 35 हजार मजदूर गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वलसाड, वडोदरा, कच्छ आदि शहरों में हैं। महाराष्ट्र के नासिक, औरंगाबाद, मुंबई, पुणे, थाने, नागपुर आदि स्थानों पर लगभग 25 हजार श्रमिक फंसे हैं। राजस्थान के जयपुर, जैसलमेर, बांसवाड़ा, जोधपुर आदि क्षेत्रों में करीब 15 हजार मजदूर हैं।

इसी बीच, गुरुवार को बिहार सरकार ने हाई काेर्ट में कहा कि 17 लाख बिहारियाें काे वापस लाना संभव नहीं है। लाॅकडाउन के निर्देशाें के तहत ही उन्हें मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन, नए घटनाक्रम के बीच बिहार सरकार पर छात्रों-मजदूराें काे लाने का भी दबाव बन गया है।

-bhaskar

No comments:

Post a Comment