Featured post

जाने कटनी जिले के बारे में (Know about - Katni)

कटनी, जिसे मुड़वारा के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश, भारत में कटनी नदी के तट पर स्थित एक शहर है। कटनी जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। ...

Search This Blog

Monday 15 May 2023

ए.एन.एम को कारण बताओ नोटिस जारी



कलेक्टर  श्री प्रसाद ने की प्रसव के रेफरल मामलों की समीक्षा

उमरिया के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कार्यवाही हेतु पत्र प्रेषित

बहेारीबंद की ए.एन.एम को कारण बताओ नोटिस जारी

===========

कटनी - कटनी जिला चिकित्सालय में रेफर होने वाले समस्त प्रसव का ऑडिट उपरांत रिपोर्ट कलेक्टर अवि प्रसाद की ओर प्रेषित की जाती है। कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा जिले की स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार तथा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने सहित प्रसव के रेफरल प्रकरणों की निरन्तर समीक्षा की जा रही है।

कलेक्टर अवि प्रसाद ने स्वास्थ्य महकमें को दो टूक हिदायत दी है कि प्रसव के रेफरल प्रकरणों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने स्वास्थ्य अमले को कहा है कि संस्थागत प्रसव कराये जायें, अनावश्यक रूप से सामान्य प्रसव के मामलों को रेफर नहीं किया जाये। साथ ही गर्भवती महिला की ए.एन.सी के दौरान निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत सभी जांचें कराई जायें। इन सब मामलों में कोताही बरतने पर कड़ी कार्यवाही होगी।

विगत 11 मई 2023 को उमरिया ब्लॉक की स्वास्थ्य संस्था सी.एच.सी उमरिया एवं डी.एच.उमरिया द्वारा उपचाररत दो गर्भवती महिलाओं को 108 एम्बुलेंस वाहन द्वारा जिला चिकित्सालय कटनी प्रसव हेतु रेफर किया गया था। समीक्षा के दौरान दो ए.एन.एम द्वारा एक गर्भवती महिला की एएनसी के दौरान एक भी जांच नही की गई थी तथा दूसरी गर्भवती महिला की मात्र 1 ही जांच किये जाने पर कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा नाराजगी व्यक्त की जाकर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देश के परिपालन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रदीप मुडि़या द्वारा उमरिया जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र प्रेषित कर प्रकरण में अपने स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करने का उल्लेख किया गया है।

ए.एन.एम को कारण बताओ नोटिस जारी

समीक्षा के दौरान गर्भवती महिला की एएनसी के दौरान एक भी जांच नहीं किये जाने तथा 108 एम्बुलेंस वाहन के माध्यम से जिला चिकित्सालय कटनी प्रसव हेतु रेफर किये जानें के मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा गहन नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को संबंधित से स्पष्टीकरण तलब करने हेतु निर्देशित किया है।

कलेक्टर श्री प्रसाद के निर्देश के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नें उपस्वास्थ केन्द्र बाकल, ब्लॉक बहोरीबंद में पदस्थ ए.एन.एम गायत्री सोनी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिनों के भीतर जवाब तलब किया गया है। ए.एन.एम गायत्री सोनी द्वारा बाकल की गर्भवती महिला की ए.एन.सी. के दौरान एक भी जांचे नहीं की गई थीं।

कलेक्टर श्री प्रसाद ने कहा कि हम सबको जिंदगी बचाने का दायित्व नियति और सौभाग्य से मिला है। इसलिए आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की दिशा में सीमित संसाधनों के बाद भी बेहतर और कारगर प्रयास किये जाने चाहिए। स्वास्थ्य के मामले में जीरो टालरेंस की नीति पर अमल सुनिश्चित किया जाये।

No comments:

Post a Comment