Featured post

जाने कटनी जिले के बारे में (Know about - Katni)

कटनी, जिसे मुड़वारा के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश, भारत में कटनी नदी के तट पर स्थित एक शहर है। कटनी जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। ...

Search This Blog

Friday 26 June 2020

एक भी व्यक्ति सर्विलांस सर्वे से छूटे नहीं - कलेक्टर

किल कोरोना अभियान और गरीब कल्याण अभियान की समीक्षा

प्रदेश में कोरोना महामारी के समूल उन्मूलन के लिये 1 जुलाई से 15 जुलाई तक किल कोरोना अभियान के तहत जिले के प्रत्येक परिवार का घर-घर जाकर सर्विलांस सर्वे किया जायेगा। Collector Katni शशिभूषण सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से तहसील और ब्लॉक स्तरीय संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। इस मौके पर वन मण्डलाधिकारी राजेश राय, अपर कलेक्टर साकेत मालवीय, सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे, आयुक्त नगर निगम आर0पी0 सिंह, एसडीएम बलबीर रमन, डिप्टी कलेक्टर नदीमा शीरी व संघमित्रा गौतम, जिला महिला बाल विकास अधिकारी नयन सिंह, महाप्रबंधक उद्योग अजय श्रीवास्तव, एसीईओ गौरव पुष्प, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 एस0के0 निगम, सिविल सर्जन डॉ0 यशवंत वर्मा, एनआईसी प्रभारी प्रफुल्ल श्रीवास्तव, जिला प्रबंधक सौरभ नामदेव भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि किल कोरोना अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र और नगरीय क्षेत्र में घर-घर जाकर प्रत्येक परिवार के सदस्यों का सर्विलांस सर्वे किया जायेगा। इसके लिये जिले में 225 सर्वेदल गठित किये गये हैं। एक सर्वेदल द्वारा प्रतिदिन 100 घरों का सर्वे कर 500 व्यक्तियों को कव्हर करेगा। उन्होने कहा कि सर्वे दल गंभीरता के साथ प्रत्येक घर का सर्वे कर कोरोना संक्रमण के लक्षण, मलेरिया और डेंगू आदि लक्षणों के व्यक्ति की पहचान कर सार्थक एप पर निर्धारित प्रपत्रों के अनुसार जानकारी भरेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति सर्वे के दौरान छूटे नहीं सेक्टर और जिले के अधिकारी इन दलों की कार्यवाही की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला अस्पताल में स्थापित ट्रूनाट मशीन की क्षमता अनुसार और आईसीएमआर भेजे जाने वाले संदिग्ध मरीजों के सैम्पल की कैपेसिटी भी बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद विभिन्न गतिविधियों के बढ़ने से कोरोना संक्रमण का खतरा कम नहीं हुआ है। बल्कि अब और भी सतर्कता के साथ काम करना जरुरी है। 

सिविल सर्जन डॉ0 यशवंत वर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से किल कोरोना अभियान के उद्देश्य, प्रक्रिया एवं क्रियान्वयन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि जिले की 15 लाख की जनसंख्या को कव्हर करने 225 सर्वेदल बनाये गये हैं। कोविड-19 बीमारी की श्रृंखला को तोड़ने जनसामान्य को जागरुक करने, सर्वे के दौरान सभी बुखार और सर्दी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की जानकारी सार्थक एप में भरने, डेंगू, मलेरिया, कोरोना संक्रमण के व्यक्तियों की शीघ्र पहचान और उपचार के लिये चलाये जा रहे अभियान में आरआरटी और एमएमयू की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली इम्युनिटी बूस्टर के रुप में विटामिन और आयुष औषधियां भी वितरित करायें। ब्लॉक लेवल की टीम और सर्वे दलों को व्यापक रुप से ब्रीफ करें। इस अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग लेवें।

#MPFightsCorona #KatniFightsCorona

Jansampark Madhya Pradesh

No comments:

Post a Comment