Featured post

जाने कटनी जिले के बारे में (Know about - Katni)

कटनी, जिसे मुड़वारा के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश, भारत में कटनी नदी के तट पर स्थित एक शहर है। कटनी जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। ...

Search This Blog

Wednesday 10 May 2023

कलेक्‍टर अवि प्रसाद ने अमानक पाये गये साढ़े 18 हजार क्विंटल चावल को किया रिजेक्‍ट

मिलर्स और गुणवत्‍ता निरीक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही के दिए निर्देश
गुणवत्‍ताहीन चावल के वितरण पर लगाई रोक
म.प्र. नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक को दिए निर्देश
मिलर्स में हड़कंप की स्थिति


कटनी ( 09 मई )- कलेक्‍टर अवि प्रसाद ने चाका स्थिति अन्‍नपूर्णा वेयर हाउस में भण्‍डारित चावल की गुणवत्‍ता की जांच कराने के बाद यहां अमानक मिले (बीआरएल) 18 हजार 560 क्विंटल चावल को रिजेक्‍ट कर दिया है। जिले के इतिहास में की गई यह अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही है। साथ ही कलेक्‍टर ने वेयरहाउस में अमानक (बी.आर.एल.) चावल स्‍वीकार करने वाले गुणवत्‍ता निरीक्षकों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए है।
सार्वजनिक वितरण प्रणाली की उचित मूल्‍य दुकानों के माध्‍यम से गरीबों को गुणवत्‍तायुक्‍त चावल ही मिले। इसलिए कलेक्‍टर श्री प्रसाद ने अमानक और गुणवत्‍ताहीन पाये गये चावल के वितरण पर तत्‍काल रोक लगा दिया है।
कलेक्‍टर श्री प्रसाद के निर्देशानुसार एसडीएम कटनी की अध्‍यक्षता में गठित जांच दल द्वारा विगत दिनों अन्‍नपूर्णा वेयर हाउस चाका और शुभकामना वेयर हाउस लमतरा में भण्‍डारित फोर्टिफाइड चावल की जांच की गई थी। इस दौरान स्‍टैकों में भण्‍डारित फोर्टिफाइड राइस के 78 सैंपल लेकर गुणवत्‍ता परीक्षण हेतु भेजा गया था। जिसमें से 28 सैंपल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्‍त हुई। जिसका अवलोकन करने पर फोर्टिफाइड चावल के 11 सैंपल अमानक (बीआरएल) पाये गये। इसमें 11 राईस मिलिंग करने वाली फर्मो का अन्‍नपूर्णा वेयर हाउस में भण्‍डारित गुणवत्‍ताहीन फोर्टिफाइड चावल शामिल है।
अमानक फोर्टिफाइड चावल
कलेक्‍टर श्री प्रसाद ने गुणवत्‍ता परीक्षण के बाद गुणवत्‍ताहीन पाये गये 18 हजार 560 क्विंटल चावल को रिजेक्‍ट कर दिया है। इनमें कृष्‍णा इम्‍पेक्‍स लमतरा का अन्‍नपूर्णा वेयर हाउस में स्‍टैक क्रमांक 3 में भण्‍डारित, ममता वेयर हाउस एण्‍ड एग्रो सर्विसेस विजयराघवगढ़ का स्‍टैक क्रमांक 10, मोरेश्‍वर राईस मिल कैमोर का स्‍टैक क्रमांक 7, यूनियन रोलर फ्लोर मिल का स्‍टैक क्रमांक दो, विकास राईस मिल मदनपुरा का स्‍टैक क्रमांक 39, शिव इंडस्‍ट्रीज लमतरा का स्‍टैक क्रमांक 18 और श्री महालक्ष्‍मी इंडस्‍ट्रीज लमतरा का स्‍टैक क्रमांक 14 तथा सियाराम इंडस्‍ट्रीज लमतरा का स्‍टैक क्रमांक 34 और सुमन सत्‍यनारायण कंस्‍ट्रकशन एण्‍ड फूड इंडस्‍ट्रीज का अन्‍नपूर्णा वेयर हाउस के स्‍टैक क्रमांक दो तथा यूनियन रोलर फ्लोर मिल का स्‍टैक क्रमांक एक में भण्‍डारित फोर्टीफाइड चावल का सैंपल गुणवत्‍ताहीन (बीआरएल) पाया गया।
अमानक चावल करें वापस
कलेक्‍टर श्री प्रसाद ने जिला प्रबंधक म.प्र. नागरिक आपूर्ति निगम को निर्देशित किया है कि अमानक और गुणवत्‍ताहीन पाये गये कस्‍टम मिल राइस को शासन की मिलिंग नीति के अनुसार मिलर को वापस कर मानक गुणवत्‍ता का चावल प्राप्‍त करें।
समिति से करायें परीक्षण
कलेक्‍टर श्री प्रसाद ने निर्देशित किया है कि मिलर्स से मानक गुणवत्‍ता का चावल प्राप्‍त होने पर प्रमुख सचिव खाद्य के निर्देशानुसार समिति गठित कर गुणवत्‍ता परीक्षण करायें और सत्‍यापन प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करें।
मिलर्स और गुणवत्‍ता निरीक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही
कलेक्‍टर श्री प्रसाद ने निर्देशित किया है कि संबंधित सभी मिलर्स के विरूद्ध मिलिंग नीति के प्रावधानों के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही अन्‍नपूर्णा वेयर हाउस में भण्‍डारित गुणवत्‍ताहीन चावल स्‍वीकार करने वाले गुणवत्‍ता निरीक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही कर अवगत करायें।
जारी है जांच
वेयर हाउस में भण्‍डारित चावल के लिये गये सैम्‍पलों के गुणवत्‍ता परीक्षण का कार्य जारी है। सैम्‍पल की रिपोर्ट प्राप्‍त होते ही आगे भी कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्‍टर श्री प्रसाद की कड़ी कार्यवाही के बाद जिले के मिलर्सों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

All reactions:
60

No comments:

Post a Comment