Featured post

जाने कटनी जिले के बारे में (Know about - Katni)

कटनी, जिसे मुड़वारा के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश, भारत में कटनी नदी के तट पर स्थित एक शहर है। कटनी जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। ...

Search This Blog

Wednesday 10 May 2023

नागरिक सेवाएं मुहैया कराने बरतें संवेदनशीलता -कलेक्टर श्री प्रसाद



मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का दूसरा चरण आज से

31 मई तक चलेगा अभियान
कलेक्टर ने बैठक में की समीक्षा
अधिकारियों को दिये जरूरी दिशा-निर्देश

कटनी,  - कलेक्टर अवि प्रसाद ने आज मंगलवार की शाम आयोजित हुई बैठक में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के बुधवार दस मई से शुरू हो रहे दूसरे चरण के प्रति पूरी गंभीरता बरतने के निर्देश अधिकारियों को दिये है। श्री प्रसाद ने बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दूसरे चरण में नागरिक सेवाओं से संबंधित विभागों के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके अधीनस्थ मैदानी कार्यालयों में जनसेवा अभियान के दूसरे चरण के लिए चिन्हित 67 सेवाओं के लंबित प्रकरणों तथा अभियान के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण अभियान अवधि के दौरान हर हाल में कर लिया जाये ताकि नागरिकों को कार्यालयों के चक्कर न काटना पडे। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा, कटनी विकास प्राधिकरण अध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी सहित सुनील उपाध्याय भी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री प्रसाद ने बैठक में अधिकारियों से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दूसरे चरण के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 10 मई से 31 मई तक अभियान आयोजित होगा। कलेक्टर श्री प्रसाद ने कहा कि चिन्हांकित 67 सेवाओं से संबंधित ऐसे आवेदन, जो नागरिकों द्वारा पूर्व से दिए गये हैं और अभी निराकृत नहीं हुए है या किसी कारण से लंबित हैं, ऐसे सभी आवेदनों का अंतिम निराकरण 31 मई तक किया जाना है।
लगेंगे विशेष शिविर
अभियान के तहत 10 मई से 25 मई तक हर ग्राम और हर शहरी वार्ड में विशेष शिविर लगाये जायेंगे। इन शिविरों में नागरिक 67 सेवाओं से संबंधित नवीन आवेदन दे सकेंगे। जिन्हें पृथक से पंजीकृत कर उनका 15 जुलाई तक निराकरण कराया जाना है। अंतिम निराकरण कर दिये जाने वाले आवेदनों में निराकृत होने का प्रमाण पत्र ग्राम या शहरी वार्ड स्तर पर आवेदक को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरित किया जाये।
कलेक्टर श्री प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि चिन्हांकित 67 सेवाओं से अलग भी यदि कोई आवेदन आता है तो उसे भी पृथक से पंजीकृत कर समय-सीमा में निराकृत करना सुनिश्चित किया जाये। अभियान के द्वितीय घटक के अंतर्गत 15 अप्रैल तक लंबित सी.एम.हेल्पलाईन के बजट, न्यायालयीन प्रकरणों एवं नीतिगत प्रकरणों को छोडकर शेष अन्य प्रकरणों का निराकरण किये जाने के निर्देश भी कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा बैठक के दौरान दिये गए।
बैठक के दौरान लोक सेवा केन्द्र एवं उप लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं सहित विभिन्न विभागों की 67 सेवाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाकर कलेक्टर अवि प्रसाद की आई से निराकृत की जाने वाली 41 सेवाओं,मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिशिर गेमावत की आई.डी से निराकृत होने वाली 13 सेवाओं तथा आयुक्त नगर निगम सत्येन्द्र सिंह धाकरे की आई.डी के माध्यम से निराकृत की जाने वाली 13 सेवाओं की जानकारी से अधिकारियों को अवगत कराया गया। इस दौरान जनसुनवाई के दौरान आने वाले आवेदकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए दो काउन्टर खोले जाकर विभागीय सेवांए प्रदान करने के निर्देश कलेक्टर अवि प्रसाद ने दिए। बैठक के अंत में कलेक्टर अवि प्रसाद ने उपस्थित अधिकारियों को जन सेवा अभियान के दौरान मेहनत से कार्य कर शाम 5 बजे तक रिपोर्टिंग भेजनें के निर्देश दिए।
कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत, अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो, डिप्टी कलेक्टर राकेश चौरसिया, प्रमोद चतुर्वेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह, सिविल सर्जन यशवंत वर्मा, सी.एम.एच.ओ प्रदीप मुडिया निगमायुक्त सत्येन्द्र सिंह धाकरे, श्रम अधिकारी के.बी.मिश्रा एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।













All reactions:4949

No comments:

Post a Comment