Featured post

जाने कटनी जिले के बारे में (Know about - Katni)

कटनी, जिसे मुड़वारा के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश, भारत में कटनी नदी के तट पर स्थित एक शहर है। कटनी जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। ...

Search This Blog

Wednesday 24 May 2023

जलापूर्ति संबंधी शिकायतों को दूर करने में जुटे कलेक्टर

गोदाना, उमरिया, खरखरी और भैंसवाही वासियों को मिला पेयजल संकट से निजात

जलापूर्ति संबंधी शिकायतों को दूर करने में जुटे कलेक्टर

===============

कटनी -  पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित कराने और जलापूर्ति से संबंधित शिकायतों के त्वरित निराकरण को लेकर कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद द्वारा निरंतर गंभीर प्रयास कर जिलेवासियों को इस भीषण गर्मी में राहत पहुंचाई जा रही है। कलेक्टर श्री प्रसाद जिले में जलापूर्ति व्यवस्था की सतत मॉनिटरिंग और समीक्षा कर रहे हैं, साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि जलापूर्ति से संबंधित शिकायतों के निराकरण में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गोदाना में हल हुई जलापूर्ति की समस्या

रीठी विकासखंड के ग्राम गोदाना में पेयजल आपूर्ति से संबंधित शिकायत विभिन्न माध्यम से प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को इसका परीक्षण कर त्वरित निदान के निर्देश दिए गए थे। निर्देशों के परिपालन में विभाग द्वारा ग्राम गोदाना का निरीक्षण कर पेयजल संबंधी समस्या को दूर करने के लिए सिंगल फेस सबमर्सिबल मोटर पंप ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराया गया है। ग्राम पंचायत गोदाना द्वारा 4 अलग अलग स्थानों में स्थापित हैंडपंपों के नलकूप में 4 नग सिंगल फेस सबमर्सिबल मोटर पंप डालकर पेयजल आपूर्ति की जा रही है। ग्राम गोदाना जल निगम 2 पवई में शामिल है। जहां जल्द ही उच्च स्तरीय टंकी और पाइप लाइन विस्तारीकरण का कार्य कराया जायेगा। वर्तमान में हैंडपंपों और सिंगल फेस मोटर पंप के जरिए गांव में पेयजल की आपूर्ति कलेक्टर श्री प्रसाद के निर्देश के परिपालन में की जा रही है।

ग्राम उमरिया में जल संकट से निपटने कार्य प्रगति पर

रीठी विकासखंड के ही ग्राम उमरिया में भीषण पेयजल संकट की जानकारी सामने आने पर कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा इसके अतिशीघ्र निराकरण के निर्देश पीएचई विभाग को दिए गए थे। विभाग द्वारा कलेक्टर के निर्देश पर कराई गई जांच में पाया गया कि ग्राम उमरिया में 11 हैंडपंप तकनीकी रूप से चालू हैं लेकिन भीषण गर्मी की वजह से भूजल स्तर के काफी नीचे जाने से यहां आंशिक जल संकट की स्थिति निर्मित है। पूर्व के वर्षों में ग्राम के राजेश पटेल द्वारा अपने निजी बोर से ग्राम वासियों को पेयजल उपलब्ध कराया जाता रहा है। इस वर्ष भी वे इसके लिए तैयार हैं। ग्राम पंचायत की मांग पर 15वे वित्त की राशि से अस्थायी रूप से  राजेश पटेल के निजी बोर में पंप डालकर और 900 मीटर की अस्थाई पाइप लाइन बिछाकर पानी सप्लाई करने का प्राकल्लन तैयार कर ग्राम पंचायत को उपलब्ध करा दिया गया है। ग्राम पंचायत द्वारा मोटर पंप डालने का कार्य प्रगति पर है। यह गांव भी जल निगम 2 पवई में शामिल है।

खरखरी में जल समस्या के स्थायी समाधान के प्रयास जारी

ग्राम खरखरी के भ्रमण दौरान गांव में पेयजल उपलब्धता संबंधी शिकायत सामने आने पर कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा इसके स्थायी निदान के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए गए थे। निर्देशों के परिपालन में जलजीवन मिशन के तहत नल जल योजना अंतर्गत ग्राम खरखरी में दो नलकूप खनन कराए गए हैं। गांव में पाइप लाइन बिछाने और घरेलू नल कनेक्शन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वर्तमान में उच्चस्तरीय टंकी एवम् संपवेल निर्माण का कार्य भी 90 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है, साथ ही योजना अंतर्गत विद्युत स्थापना का कार्य भी प्रगति पर है। क्षतिग्रस्त मेन पाइप लाइन में सुधार कार्य हेतु संबंधित विभाग को सूचित किया गया है। कलेक्टर श्री प्रसाद के निर्देश पर खनित नलकूपों में मोटर पंप स्थापना और विद्युत स्थापना का कार्य विभाग द्वारा ठेकेदार के माध्यम से 7 दिवस में पूर्ण कराकर पेयजल सप्लाई प्रारंभ कर दी जायेगी।

ग्राम भैंसवाही में जलापूर्ति की कार्यवाही प्रगति पर

विजयरगवगढ विकासखंड अंतर्गत ग्राम भैंसवाही में पेयजल संबंधी समस्या के संज्ञान में आने पर कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा इसके निराकरण के निर्देश पीएचई विभाग को दिए गए थे। विभाग द्वारा निर्देशों के परिपालन में मोटरपंप सुधार एवम् गेटवॉल स्थापित किए जाने की कार्यवाही की जा रही है। वर्तमान में शेष 2 नलकूपों के माध्यम से पेयजल की सप्लाई की जा रही है। साथ ही ग्राम भैंसवाही में जलजीवन मिशन के तहत रेट्रोफिटिंग नलजल प्रदाय योजना में 97.16 लाख रुपए की स्वीकृति की जाकर 6300 मीटर पाइप लाइन बिछाकर, 765 घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय कार्य एवम् योजना में खनित नलकूप में 5 हॉर्स पावर का मोटरपंप स्थापित कर एवम् योजना में 20 नग गेटवाल की स्थापना कर विगत 5 माह से ग्राम के सभी नल कनेक्शन में पेयजल सप्लाई की जा रही है।

No comments:

Post a Comment